Logo
ब्रेकिंग
मैं और मेरी कविता एक ओर से कार्रवाई....रेलवे पर्सनल विभाग के कार्यालय अधीक्षक को हटाया, कमर्शियल क्लर्क अभी भी यथावत ज़िंदगी के सफ़र में....रेल मंत्रालय का प्रेरणा पुरस्कार आशीष दशोत्तर को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने रतलाम लोकसभा की भाजपा उम्मीदवार अनिता नागर सिंह चौहान का झाबुआ में दाखिल... विजिलेंस कार्रवाई....क्लर्क की ना नुकुर के बाद इंदौर सीटीआई ऑफिस में फाइल खंगालने में जुटे इंस्पेक्ट... रोड एक्सीडेंट...अनियंत्रित कार गिरी खाई में, तीन से चार बार पलटी, दो की मौत परसन ऑफ दी ईयर...रेलवे वरिष्ठ अभियंता रघुनाथ मोहतो व वरिष्ठ अनुभाग अधिकारी को मिला सम्मान गिनती में रेलवे केश से ज्यादा राशि निकली...? विजिलेंस की जांच में फिर मिला एक्स्ट्रा केश हनुमानमय हुआ रतलाम शहर....15000 से अधिक लोगों ने किया 51000 हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ, हजारों लोग... पेयजल फाउंटेन की सुधारी दशा....अब पानी पीने लायक बना स्थान, रेल यात्रियों की लगी भीड़

निजी क्लिनिक का बायोमेडिकल वेस्ट सड़कों पर, लापरवाह संचालक लोगों के स्वास्थ्य से बेखबर

-सैलाना रोड स्थित लालबाग सर्विस रोड पर लगे बायोमेडिकल वेस्ट के ढेर
न्यूज़ जंक्शन-18
रतलाम। शहर में निजी क्लिनिक से निकला बायोमेडिकल वेस्ट सड़कों पर फेंककर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। सैलाना रोड स्थित लालबाग सर्विस रोड पर पॉलीथिन बेग में भरकर बड़ी मात्रा में फेंके गए बायोमेडिकल वेस्ट इन निजी क्लिनिक संचालकों की लापरवाही की कहानी बया कर रही है। हालात यह है कि सड़क के आसपास नियमित रूप से बायोमेडिकल वेस्ट फेंकने से बड़ी मात्रा में पॉलीथिन बेग बिखरे पड़े है। मानवीय स्वास्थ्य के अलावा पशुओं की जान को भी खतरा है। मामले में सीएमएचओ ने संज्ञान में लिया है।


दरअसल मानवीय स्वास्थ्य व प्राकृतिक संतुलन को ध्यान में रखते बायोमेडिकल वेस्ट के निष्पादन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बकायदा एजेंसी नियुक्त की है। इसकी जिम्मेदारी मेडिकल क्लिनिक व नर्सिंग होम संचालकों को दी गई है कि वे अपने सेंटर से निकली सामग्री एजेंसी के सुपुर्द करें। इसके विपरित निजी क्लिनिक संचालकों द्वारा बायोमेडिकल वेस्ट सड़कों पर फेंककर स्वास्थ्य नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है।

पशुओं की जान को खतरा

सैलाना रोड स्थित अलकापुरी से बरबड़ के बीच कुछ निजी क्लिनिक संचालित है। रहवासियों द्वारा आशंका जताई जा रही है कि रात में बायोमेडिकल बेस्ट रात में लालबाग सर्विस रोड पर फेंका जा रहा है। इससे पशुओं को भी हानि हो रही है। दरअसल गाय द्वारा पॉलीथिन के साथ बायोमेडिकल वेस्ट खाने का प्रयास किया जाता है। वहीं कुत्तों द्वारा पॉलीथिन बेग फाड़कर गंदगी फैला रहे है।

प्रमाण पत्र के बाद ही लाइसेंस जारी

मामले में सीएमएचओ डॉक्टर आनंद चन्देलकर ने इस मामले में कहा है कि बायोमेडिकल वेस्ट निष्पादन के लिए एजेंसी नियुक्त है। इसके प्रमाण पत्र के बाद ही लाइसेंस जारी होते है। बायोमेडिकल वेस्ट सड़कों पर फेंकने पर कार्रवाई के नियम है। यदि इसके संबंध में वीडियो देखने में आया तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.