Logo
ब्रेकिंग
घूसखोरी मामला : 10 हज़ार रिश्वत लेते पकड़े गए रेलवे क्लर्क को चार्जशीट, पूछताछ में नाम लेने वाले का इं... कहीं स्वास्थ्य से खिलवाड़ तो नहीं....मिठाई दुकान पर सामग्री खुली रखी, फाफड़ा, काजू कतली, मिर्च, हल्दी ... फेवीक्विक या फेवीकोल....ये कैसा कुर्सी का मोह, तबादला आदेश के बाद भी जमे बैठे, निर्देशों का उल्लंघन गर्मी, बारिश व आंधी के बीच जिले में अनुमानित 77 प्रतिशत से अधिक मतदान यूनियन का फुटबाल प्रशिक्षण शिविर...122 बच्चे डीआरएम के हाथों सम्मानित 12वीं व 10वीं सीबीएसई का परीक्षा परिणाम....श्री गुरु तेग बहादुर एकेडमी का परिणाम श्रेष्ठ, सभी विद्या... लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति देने लगी कतारें, सुबह बड़ी संख्या में पहुंचे मतदाता चुनाव प्रचार थमने के बाद दोनों प्रमुख पार्टी के जिलाध्यक्ष बूथ प्रबंधन में जुटे मैं और मेरी रचना धूं-धूंकर जल उठा बिजली ट्रांसफार्मर, लपटें छूने लगी आसमान

अनदेखी: बंजली के विद्यार्थी का परीक्षा सेंटर सेजावता, फोरलेन पर यमराज का डर

-अन्य परीक्षा सेंटर पर भी अनदेखी, कुछ दूर तो कुछ फोरलेन पार।
-मप्र शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष ने ली मामले में कड़ी आपत्ति।
-बीआरसीसी ने नियमों के मुताबिक परीक्षा सेंटर बनाने की बात कही।

न्यूज जंक्शन-18
रतलाम। कक्षा 5वीं व 8वी की परीक्षाओं के लिए शासकीय नियमोँ की जिले में घोर अनदेखी की जा रही हैं। राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल के निर्देशानुसार भौगोलिक दृष्टि से परीक्षा केंद्र नजदीक बनाए जाने थे। इसके विपरित परीक्षा केंद्र दूर बना दिए गए है। हालात यह है कि बंजली का परीक्षा केंद्र सेजावता बना दिया गया। बच्चे बायपास होते परीक्षा केंद्र पहुंचने को मजबूर है। इससे पालको में बच्चों के साथ दुर्घटना होने की चिंता होने लगी। इसी तरह अन्य सेंटर पर अनदेखी की गई। प्रधानाध्यापकों द्वारा डीपीसी एवं बीआरसीसी को लिखित में दिया गया था। इसके बाद भी परीक्षा केंद्र दूर बनाए गए। इसके अलावा कनिष्ठों को सहायक केंद्राध्यक्ष बनाकर भी नियम तोड़े गए। इसे लेकर मध्यप्रदेश शिक्षक संघ ने लिखित आपत्ति ली।

भोपाल मुख्यालय से है स्पष्ट आदेश
मामले में मध्यप्रदेश शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष ने शिकायत की है कि शाला प्रधानाध्यापकों को सहायक केंद्राध्यक्ष बनाया गया है। यह शासन के निर्देशों की अनदेखी है। मध्यप्रदेश शासन लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल के आदेश दिनांक 03.07.2019 के बिंदु में उल्लेखित है कि व्याख्याता, उमाशि यदि हो तो यह प्रधानाध्यापक माध्यमिक शाला समकक्ष पद है। बीआरसी रतलाम, जावरा, आलोट,सैलाना, पिपलौदा द्वारा प्रधान अध्यापक माध्यमिक शाला को सहायक केंद्र अध्यक्ष नियुक्त करना यायसंगत नहीं है। इससे राजपत्रित प्रधानाध्यापकों में रोष है।

भौगोलिक दृष्टि से परीक्षा केंद्र नजदीक नहीं

– रतलाम बीआरसीसी विवेक नागर द्वारा परीक्षा केंद्रों का जो निर्धारण किया गया वह गलत है। छोटे बच्चों को परीक्षा देने 5 से 10 किलोमीटर दूर जाना पड़ेगा।
– बंजली का परीक्षा केंद्र सेजावता बनाया गया। जहां बायपास रोड से फोरलेन क्रॉस करना होता हैं। बीच मे रेलवे क्रॉसिंग भी है। ऐसा निर्धारण नियमानुसार अनुचित है।
– इसरथुनी में परीक्षा केंद्र होने के बाद भी वहां की एक शाला के बच्चों को ताजपुरिया शिक्षा केंद्र दिया गया। यह करीब 4 किलोमीटर दूर है।
– नंदलई के आसपास 4 किलोमीटर दूर से बच्चे आते हैं। केंद्र यहां भी 10 किलोमीटर दूर पलसोड़ा बनाया गया है। जहां आने-जाने के लिए कोई साधन भी नहीं है।

इनका यह कहना
रतलाम बीआरसीसी विवेक नागर के कृत्य से राजपत्रित प्रधानाध्यापक संघ नाराज है। उन्होंने संघ को लिखित में आपत्ति जताई है। नागर को रतलाम से तत्काल हटाए जाने की मांग की है।
-सर्वेश कुमार माथुर
जिलाध्यक्ष, मप्र शिक्षक संघ रतलाम

कक्षा 5वीं व 8वीं का परीक्षा केंद्र शासन की गाइडलाइन के मुताबिक ही बनाए गए। सहायक केंद्राध्यक्ष को लेकर उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन के बाद बदलाव कर दिए गए है।
-विवेक नागर, बीआरआरसीसी रतलाम

Leave A Reply

Your email address will not be published.