Logo
ब्रेकिंग
गर्मी, बारिश व आंधी के बीच जिले में अनुमानित 77 प्रतिशत से अधिक मतदान यूनियन का फुटबाल प्रशिक्षण शिविर...122 बच्चे डीआरएम के हाथों सम्मानित 12वीं व 10वीं सीबीएसई का परीक्षा परिणाम....श्री गुरु तेग बहादुर एकेडमी का परिणाम श्रेष्ठ, सभी विद्या... लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति देने लगी कतारें, सुबह बड़ी संख्या में पहुंचे मतदाता चुनाव प्रचार थमने के बाद दोनों प्रमुख पार्टी के जिलाध्यक्ष बूथ प्रबंधन में जुटे मैं और मेरी रचना धूं-धूंकर जल उठा बिजली ट्रांसफार्मर, लपटें छूने लगी आसमान पुराने पांच कांग्रेसी बने भाजपाई...मुख्यमंत्री डॉ. यादव की उपस्थिति में जिलाध्यक्ष उपाध्याय ने दिलाई... मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा राजनीति के जोकर, इंडी गठबंधन के नेता डरपोक गुजरात संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के गेट से धुआं उठा, पेंट्री स्टाफ ने काबू किया, बड़ा हादसा टला

मिशन लाइफ: पर्यावरण बचाव के लिए हर व्यक्ति को दी जाएगी जिम्मेदारी

-डेढ़ सौ से अधिक प्राचार्य शिक्षकों को शपथ दिलाई गई
-18 मई से 5 जून तक मिशन लाइव कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा।

न्यूज़ जंक्शन-18
रतलाम। पर्यावरण बचाव के लिए अब हर व्यक्ति को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसके लिए लोगों को जागरूक भी किया जाएगा।
दरअसल रतलाम जिले में भी 18 मई से 5 जून तक मिशन लाइव कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। शनिवार को जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी जमुना भिड़े द्वारा उत्कृष्ट विद्यालय रतलाम में लगभग डेढ़ सौ से अधिक शिक्षकों एवं प्राचार्य को शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम की नोडल सीमा अग्निहोत्री, गिरीश सारस्वत, अशोक लोढा, कृष्णलाल शर्मा, प्राचार्य सुभाष कुमावत आदि उपस्थित थे।

ट्रैफिक सिग्नल पर गाड़ी को बंद कर तेल बचाएं

सारस्वत ने बताया कि मिशन लाइफ एक ऐसा अभियान है जिसमें पर्यावरण संरक्षण पर फोकस किया गया है। हर व्यक्ति को पर्यावरण बचाने के लिए उसकी जिम्मेदारी बताई जा रही है। लोगों से अपील की जा रही है कि प्लास्टिक छोड़ें, कपड़े के थैलों का इस्तेमाल करें। ट्रैफिक सिग्नल पर गाड़ी को स्टार्ट रखकर वेट करने की जरूरत नहीं है, तेल बचाएं। छोटे-छोटे कार्यों के लिए गाड़ी का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है पैदल चलकर काम करें। पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ आदि।

पानी बचाने पर रहेगा फोकस

मिशन लाइफ में पानी बचाने पर भी बड़ा फोकस किया गया है। विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन द्वारा लोगों को समझाया जा रहा है कि दुनिया में जल संकट एक बड़े खतरे के रूप में नजर आ रहा है। भूजल स्तर लगातार गिर रहा है। जब स्थिति इतनी गंभीर है तो उससे बचने का उपाय तत्काल किया जाना चाहिए। पानी बचाकर पानी की उपलब्धता बढ़ाई जाए। नल आदि से पानी की बर्बादी रोके। इसी तरह अन्न बचाने, उसका आदर करने की भी अपील की जा रही है।

सैलाना में निकली गई प्रभातफेरी

मिशन लाइफ कार्यक्रम के तहत शनिवार को सैलाना अनुविभाग के नगरीय क्षेत्र एवं जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में भी पर्यावरण जागरूकता संबंधी पृथक-पृथक कार्यक्रम आयोजित किए गए। सैलाना में सफाईकर्मियों ने प्रभात फेरी निकाली। जनपद पंचायत के सभाकक्ष में पर्यावरण जागरूकता पर संगोष्ठी आयोजित की गई। संगोष्ठी में पर्यावरण संरक्षण के साथ आयाम, ऊर्जा संरक्षण, जल संरक्षण, भूमि संरक्षण, वायु प्रदूषण से बचाव, स्वस्थ जीवन शैली को अपनाओ, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, ई वेस्ट प्रबंधन, हरित पर्यावरण तकनीक अपनाने पर चर्चा की गई। अनुभाग स्तर के सभी विभागों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे। एसडीएम मनीष जैन ने पर्यावरण विदेशी तकनीकों को अपनाने तथा पर्यावरण जागरूकता के संबंध में प्रत्येक आयाम पर विस्तृत चर्चा की। अंत में सभी उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों ने शपथ ली तथा पर्यावरण संबंध में अधिकाधिक जागरूकता फैलाने का संकल्प भी लिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.