Logo
ब्रेकिंग
गर्मी, बारिश व आंधी के बीच जिले में अनुमानित 77 प्रतिशत से अधिक मतदान यूनियन का फुटबाल प्रशिक्षण शिविर...122 बच्चे डीआरएम के हाथों सम्मानित 12वीं व 10वीं सीबीएसई का परीक्षा परिणाम....श्री गुरु तेग बहादुर एकेडमी का परिणाम श्रेष्ठ, सभी विद्या... लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति देने लगी कतारें, सुबह बड़ी संख्या में पहुंचे मतदाता चुनाव प्रचार थमने के बाद दोनों प्रमुख पार्टी के जिलाध्यक्ष बूथ प्रबंधन में जुटे मैं और मेरी रचना धूं-धूंकर जल उठा बिजली ट्रांसफार्मर, लपटें छूने लगी आसमान पुराने पांच कांग्रेसी बने भाजपाई...मुख्यमंत्री डॉ. यादव की उपस्थिति में जिलाध्यक्ष उपाध्याय ने दिलाई... मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा राजनीति के जोकर, इंडी गठबंधन के नेता डरपोक गुजरात संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के गेट से धुआं उठा, पेंट्री स्टाफ ने काबू किया, बड़ा हादसा टला

मुशायरा में चला शेर-शायरी का दौर तो श्रोता कह उठे वाह…, गजल व कलामों से भी खूब दाद बटौरी

-सुमंगला स्मृति में संगीत सम्मान समारोह एवं लघु मुशायरा, मध्य प्रदेश लेखक संघ रतलाम इकाई द्वारा आयोजन।
न्यूज़ जंक्शन-18
रतलाम। सुमंगला गार्डन कस्तूरबा नगर रतलाम में एक शानदार मुशायरे का आयोजन किया गया। जिसमें इन्दौर ,नीमच, जावरा , रतलाम के शायरों ने अपने कलाम से श्रोताओं को आनंदित कर खूब दाद बटौरी। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ शास्त्रीय संगीतज्ञ श्रीमती सुशीला व्यास ने की।
रतलाम मध्यप्रदेश लेखक संघ की रतलाम शाखा द्वारा दिनेश चन्द्र उपाध्याय “दीपक” तथा श्रीमती आशा उपाध्याय के संयुक्त प्रयासों से यह आयोजन किया गया।
सर्व प्रथम मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम आरंभ किया गया। मुशायरे के पहले शायर के रूप में दिनेश “दीपक” ने अपना कलाम पेश किया। श्रोताओं ने उन्हें खूब तालियों से उनके हर शेर पर‌ नवाजा। रतलाम के ही हरिशंकर भटनागर के अपनी मीठी आवाज़ का जादू अपनी ग़ज़ल में समेटकर पेश किया। कार्यक्रम संयोजिका श्रीमती आशा रानी उपाध्याय ने अपनी ग़ज़लें सुनाना शुरू की तो सभी सुधि श्रोताओं ने उनका खूब उत्साहवर्धन किया। आपने महफ़िल को काफी उरूज़ बख्शा। इन्दौर के शायर ओमप्रकाश जोशी बब्बू ने मां पर एक क’तआ सुनाकर भावविभोर कर दिया। नीमच से आए हरफन मौला कलाकार भजन, गीत, ग़ज़ल, गायक‌‌ तथा शायर मास्टर सलीम ने अपनी मधुर आवाज और कलाम से श्रोताओं तालियों के लिए मजबूर कर दिया। इसी क्रम में जावरा से शायर आरिफ़ अली आरिफ़ ने अपनी एक नज़्म से शुरूवात की। जिसमें लफ्ज़ो की ऐसी जमावट थी कि हर श्रोता वाह-वाह करता नज़र‌ आया।
आपने अपनी ग़ज़लों से भी सभी को मुतासिर किया। नीमच के नौजवान शायर आलम तौकीर जिसने अपनी फ़िक्र की शायरी पेश की जिसमें हालाते हाज़िर का ज़िक्र था। जावरा के शायर ने जावरा का झंडा पूरे मुल्क में फहराते हैं फ़ज़ल हयात आपने अपने अलग लबों लहज़े में श्रोताओं से बातचीत शुरू की। इन्होंने शेरों माध्यम से उनके दिलों तक पहुंचने की‌ कोशिश में कामयाबी हासिल की।


फिर नम्बर आया इन्दौर शहर से आए दिनेश दानिश का जो मुशायरे की निज़ामत भी फ़रमा रहे थे। उन्होंने चार-चार मिसरों से शुरूआत की और अपने शेरों से श्रोताओं पर एक अमिट छाप छोड़ी। जिसे लोग याद रखेंगे। इन्दौर के ही बालकराम शाद ने भी अपनी ग़ज़लों से महफ़िल को ऊंचाईयां प्रदान की।
उस्ताद शायर सिद्धिक रतलामी ने भी अपनी ग़ज़लों से समां बांध दिया। अंत में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही गायिका सुशीला व्यास दो मधुर गीतों की प्रस्तुति से कार्यक्रम में उपस्थिति सभी को भावविभोर कर गई। मुशायरे की निज़ामत इन्दौर से आए दिनेश दानिश ने की।

अतिथियों को सम्मान से जवाजा

श्रीमति सुमंगला संगीत सम्मेलन शहर की महान संगीतज्ञ, गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज का गौरव श्रीमती सुशीला देवी व्यास का सम्मान श्रीमती आशा रानी उपाध्याय, श्रीमती योगिता राजपुरोहित, श्रीमती भावना शर्मा व अन्य महिलाओं ने चुनरी उड़ाई और श्रीफल एवं माला भेंट करके सम्मानित किया। संस्था के अध्यक्ष दिनेश चंद्र उपाध्याय ने सम्मान पत्र भेंट किया। संचालन के साथ सरस्वती वंदना एवं हास्य रचना पढ़कर संस्था के वरिष्ठ कवि जुझार सिंह भाटी ने सबको गुदगुदाया।
अंत में संस्था द्वारा अपने वरिष्ठ कवि जन्मेजय उपाध्याय एवं नवोदित कवियत्री श्रीमती भावना शर्मा का मालवी पगड़ी व‌ शाल श्रीफल ‌जन्म दिवस मनाया ।
इस अवसर पर शहर के गणमान्य साहित्यकारो, सुधि श्रौताओं ने भरपूर दाद से शायरों एवम कवियों की हौसला अफजाई की।
सुप्रसिद्ध साहित्यकार मुरलीधर चांदनीवाला, मशहूर इंजीनियर नवीन व्यास, कपिल व्यास,संस्था के दोहाकार कैलाश वशिष्ठ, डॉक्टर गीता दुबे, नाट्यकर्मी ललित चोरड़िया, व्यवसायी संजय पांडिया, अकरम शैरानी सऊदी अरब से आए बाबर खान, श्रीमती योगिता राजपुरोहित, मुकेश सोनी सार्थक, अनुभूति संस्था के अध्यक्ष मोहन परमार मुकेश व्यास, हेमेंद्र उपाध्याय, राजकुमारी उपाध्याय, कविता व्यास, सुभाष शर्मा, संदीप बोहरा आदि ने अपनी उपस्थिति दर्ज की।
अंत में उपाध्याय ने सभी श्रोताओं का अतिथियों व शायरो ‌ का आभार माना।

Leave A Reply

Your email address will not be published.