Logo
ब्रेकिंग
बोनस की बल्ले-बल्ले....रेलवे कर्मचारियों के अलावा रिटायर्स के खातों में 100 फीसदी पहुंची राशि नवरात्रि की बढ़ी रौनक....घट स्थापना के बाद जमने लगे गरबे, पंडालों में उत्सवी माहौल दिल्ली में कर्मचारियों का हल्लाबोल.... मांग उठी, पुरानी पेंशन ही स्वीकार होगी, नही मंजूर है यूपीएस फोन में 17951 रुपए का मैसेज, खिले चेहरें...बोनस भुगतान में रतलाम मंडल फिर अव्वल, शाम 4.16 बजे प्रकिय... मची डीजल की लूटमार....मालगाड़ी टैंकर से भरा डीजल नालियों में बहा, लोग बर्तनों व कैन ने भर ले गए रोड नंबर 7 की ये सड़क... फर्म पर न तो कार्रवाई की, नहीं करवाई गई रिपेरिंग, अब बिल भुगतान की तैयारी घटना को छुपाना भारी पड़ा....सांई श्री स्कूल संचालक राकेश देसाई पर एफआईआर दर्ज रेल दुर्घटना....रतलाम में अपयार्ड में बेपटरी हुई मालगाड़ी, डाउन लाइन बाधित, दुर्घटना राहत ट्रेन मौके ... रेलवे के फाइटरमेन की लाजवाब फाइट...! चंटियों की परंपरा में निखरे खिलाड़ी, जान लेकर ही छोड़ेंगे गड्ढे रेलवे टीटीई का उम्दा टारगेट....टिकिट चेकिंग के साथ यात्रियों की सेवा में भी शिद्दत से जुटे रामेश्वर

दिल्ली में कर्मचारियों का हल्लाबोल…. मांग उठी, पुरानी पेंशन ही स्वीकार होगी, नही मंजूर है यूपीएस

-IRMOPS के बैनरतले हुए प्रदर्शन में ऑल इंडिया के कर्मचारियों व पदाधिकारी शामिल हुए।

न्यूज जंक्शन-18

रतलाम। इंडियन रेलवे मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम (IRMOPS) के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुशांत पंडा के नेतृत्व में पूरे देश से आए रेल कर्मचारियों द्वारा 30 सितम्बर 2024 दिन सोमवार को जन्तर मंतर, नई दिल्ली में पुरानी पेंशन बहाली के माँग को लेकर एक दिवसीय “विशाल पेंशन धरना प्रदर्शन” का आयोजन किया गया। भारतीय रेल तथा केन्द्र और राज्य सरकार के तमाम NPS कर्मचारी और कर्मचारी संगठन उक्त धरना प्रदर्शन में हजारों की संख्या में शामिल हुए। अपनी पुरानी पेंशन की मांग को लेकर भारत सरकार के सामने अपना पक्ष रखा।

इंडियन रेलवे मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष नवीन बोकाडिया ने बताया कि 24.08.2024 को भारत सरकार द्वारा नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में कुछ परिवर्तन लाकर उसका ही एक नया रूप यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) को कैबिनेट द्वारा मंजूरी दी गई है। यह कर्मचारियों के हित में नहीं है। यूपीएस के अनुसार कोई भी NPS कर्मचारी को अपनी 25 साल की सेवा पूर्ण होने पर ही इस स्कीम का सम्पूर्ण लाभ अर्थात् अंतिम 12 महीने के वेतन के औसत का 50% + महंगाई भत्ता के साथ पेंशन (Assured Pension) का लाभ दिया जाएगा।


10 साल सेवाकाल के उपरान्त सेवानिवृत्त के समय उसे न्यूनतम दस हज़ार पेंशन और महंगाई भत्ता के साथ पेंशन (minimum assured pension) का भुगतान किया जाएगा। इसके बदले वह कर्मचारी अपने हिस्से के अंशदान का बहुत बड़ा हिस्सा (83.3% ब्याज रहित आकलन) अभ्यर्पण (सरेंडर) करना होगा।
अगर कर्मचारी इस नियम से खुश नहीं होगा, तो NPS ऑप्ट (ग्रहण) कर सकता है। साथ ही साथ 60 साल की उम्र होने से पहले स्वेच्छिक सेवानिवृत्ति पर उसे 60 साल की उम्र होने तक पेंशन के भुगतान के लिये इंतजार करना होगा।
इस UPS के कारण सभी कर्मचारियों के मन मे आशंका और आक्रोश है। बोकाड़िया के मुताबिक सभी NPS कर्मचारियों का कहना है उन्हें पुरानी पेंशन के अनुसार ही बुढ़ापे की सामाजिक आर्थिक सुरक्षा के साथ, उनका NPS में अंशदान को शेयर मार्केट के हवाले न सौंपकर सामान्य प्रोविडेंट फण्ड (GPF) की मान्यता दी जाए। जिससे कि उसे कभी भी अपने जमाधन को निकासी का स्वतंत्रता का लाभ मिल सके। अर्थात् 01/01/2004 से पहले लागु पुरानी पेंशन सभी कर्मचारियों पर लागु हो।
कार्यक्रम को AINPSEF के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. मंजीत सिंह पटेल और IRMOPS के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुशांत पंडा, कार्यकारी अध्यक्ष संतोष कुमार आई, कोषाध्यक्ष नवीन बोकाडिया (WR), सचिव अनंत रमण, अल्फ्रेड डेनियल (SCR), चुलबुल पांडे (NR), राजवीर मीना (NCR), जाहर सिंह यादव (NER), संदीप चौधरी (WR) ब्रह्मानंद भोई (E.Co.R), राजेश दुबे (CR), राम जीत मीना (रतलाम मंडल), अरविंद कुमार (मुम्बई मंडल), रामजी विश्वकर्मा (वड़ोदरा मंडल), ऋषि राज (वलसाड़), प्रवीण कुमार (SR), राम कुमार साहू (SECR), महेंद्र सिंह खींची (WCR), अमित मलंगी (ER), कृष्ण कांत (ECR), संजीव सिंह (SWR) इत्यादि ने संबोधित किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.