Logo
ब्रेकिंग
मजदूर संघ ने चुनावी मैदान में उतारे अपने उम्मीदवार, नामांकन किया गया दाखिल शैम-शैम....रेलवे केश ऑफ‍िस के खजांची से ऐसी उम्‍मीद नहीं थी, नहीं रख पाए खूद पर काबू हाय, गुड मॉर्निंग, गुड नाइट... चुनावी अधिसूचना जारी होते ही वाट्सएप पर बढ़ी मैसेज की संख्या, रिझाने म... चेतावनी....पदोन्‍नति आदेश नहीं निकाले तो करेंगे भूख हड़ताल, रेलवे कर्मचारी पदोन्‍नति से वंचित, इंक्र... बजरंगियों का सेवा कार्य....सप्ताह भर जुटे रहे, कराया स्वास्थ्य परीक्षण, चलाया गया स्वच्छता अभियान रोटरी क्लब प्राइम वर्ष 2024-25..... कीर्ति बड़जात्या अध्यक्ष एवं गौतम मूणत सचिव मनोनीत रेलवे इंस्टिट्यूट चुनाव हलचल....मजदूर संघ को था इंतजार, यूनियन ने खोले अपने पत्ते, लगाई मोहर फ़ख़रे के अब ये आलम... मजदूर संघ छोड़ परिषद का हार पहना, ज्वाइन होते ही बने इंदौर ब्रांच अध्यक्ष बाबा बर्फानी की जय....तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना 29 जून को बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए करेगा चढ़ा... दशरथ के खिलाफ प्रकरण दर्ज...इंजिन में फैले खून की धुलाई के लिए 30 मिनट ट्रेन लेट, बगैर सफाई की रवाना

गार्ड की ऐसी लापरवाही….ट्रेन ठहरी तो प्लेटफॉर्म के बाहर चाय पीने चला गया, रवाना हुई ट्रेन बगैर गार्ड चली

एक सप्ताह में हुए दो मामले। दोनों गार्ड को बतौर कार्रवाई मालगाड़ी पर भेज दिया।

न्यूज़ जंक्शन-18
रतलाम। रेलवे में क्रू के तालमेल के चकते ऐसा बहुत कम होता है कि गार्ड को छोड़कर ट्रेन चल दे। लेक़िन रतलाम मंडल में ऐसा वाकिया हो गया। ट्रेन मक्सी स्टेशन पर ठहरी तब गार्ड चाय नाश्ते के लिए चला गया। बगैर गार्ड चलने के बाद ट्रेन रोकी गई।
इसी तरह एक दिन पूर्व इंदौर जोधपुर एक्सप्रेस ट्रेन की चेन पुलिंग के बाद ट्रेन ठहरी। ट्रेन बगैर गार्ड के चल दी थी। जैसे-तैसे गार्ड सड़क मार्ग से नीमच पहुंचा। वहां ट्रेन करीब 40 मिनिट खड़ी रही। दोनों गार्ड को बतौर कार्रवाई मालगाड़ी पर भेज दिया गया।

जांच में मास्टर से भी पूछताछ

ताजा एक मामला 7 मई मंगलवार का है। ट्रेन संख्या 14802 इंदौर जोधपुर में गार्ड गौरव भटनागर की ड्यूटी थी। हरकिया खार-नीमच के ब्लॉक सेक्शन में चेन पुलिंग के बाद ट्रेन ठहरी। तब गार्ड भटनागर चेन पुलिंग के कोच को देखने उतरा। प्रथम दृष्टिया बताया जा रहा कि गार्ड ने हैंड ब्रेक नहीं लगाया। इसलिए वह नीचे उतरकर जांच कर रहा था, तभी ड्राइवर ने ट्रेन चला दी। ट्रेन रवाना होने के बाद जैसे तैसे सड़क मार्ग से वह नीमच पहुंचा। ट्रेन करीब 45 मिनिट नीमच ही खड़ी रही। इस बीच बगैर गार्ड ट्रेन आने की सूचना पर यात्रियों ने इसकी शिकायत कर दी।

इधर, गार्ड स्टाफ का तर्क है कि चेन पुलिंग के मामले में नियम से गार्ड के लिए हैंड ब्रेक लगाने का प्रावधान नहीं है। हालांकि परिचालन विभाग के सीनियर डीओएम ने इस गार्ड को मालगाड़ी पर भेज दिया। सवाल यह भी है कि गार्ड से ऑलराइट (गार्ड-ड्राइवर द्वारा झंडी दिखाए) मिलाए बगैर ट्रेन कैसे चला दी। यदि चलाई भी है तो ये कार्रवाई के घेरे में क्यों नहीं।

गार्ड चाय -नाश्ते के लिए गया और चल दी ट्रेन

इधर, एक सप्ताह पहले भी बिना हॉलीडे स्पेशल ट्रेन में भी ऐसा वाकिया हुआ। इसमें गार्ड अनीस मंसूरी की ड्यूटी थी। ट्रेन मक्सी स्टेशन पर ठहरी। तब गार्ड चाय-नाश्ते के लिए चला गया। इस बीच ट्रेन चल दी। ड्राइवर को भनक लगने पर करीब एक किलोमीटर की दूरी पर ट्रेन रोकी। करीब 7 मिनिट ट्रेन लेट हुई। इस मामले में अधिकारी द्वारा एक साल के लिए नॉट टू बुक की कार्रवाई कर इसे भी मालगाड़ी पर भेज दिया।

मंडल मंत्री की सुनवाई नहीं

इधर, सात दिन पहले हुए वाकिए में कार्रवाई न करने को लेकर ट्रेड यूनियन के मंडल मंत्री ने सीनियर डीओएम से मुलाकात की। लेकिन लगातार दो मामले होने से अधिकारी ने किसी तरह से रियायत न बरतने व राहत देने से इंकार कर दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.