Logo
ब्रेकिंग
गर्मी, बारिश व आंधी के बीच जिले में अनुमानित 77 प्रतिशत से अधिक मतदान यूनियन का फुटबाल प्रशिक्षण शिविर...122 बच्चे डीआरएम के हाथों सम्मानित 12वीं व 10वीं सीबीएसई का परीक्षा परिणाम....श्री गुरु तेग बहादुर एकेडमी का परिणाम श्रेष्ठ, सभी विद्या... लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति देने लगी कतारें, सुबह बड़ी संख्या में पहुंचे मतदाता चुनाव प्रचार थमने के बाद दोनों प्रमुख पार्टी के जिलाध्यक्ष बूथ प्रबंधन में जुटे मैं और मेरी रचना धूं-धूंकर जल उठा बिजली ट्रांसफार्मर, लपटें छूने लगी आसमान पुराने पांच कांग्रेसी बने भाजपाई...मुख्यमंत्री डॉ. यादव की उपस्थिति में जिलाध्यक्ष उपाध्याय ने दिलाई... मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा राजनीति के जोकर, इंडी गठबंधन के नेता डरपोक गुजरात संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के गेट से धुआं उठा, पेंट्री स्टाफ ने काबू किया, बड़ा हादसा टला

छाए बादल, 19 डिग्री के पार पहुंचा रात का पारा

भोपाल। अलग-अलग स्थानों पर बनी दो मौसम प्रणालियों के असर से हवाओं का रुख बदल गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में हवाओं का रुख दक्षिणी एवं दक्षिण-पूर्वी हो गया है। हवाओं के साथ नमी आने के कारण राजधानी भोपाल सहित मध्य प्रदेश के कुछ शहरों पर मध्यम स्तर के आंशिक बादल छा गए हैं। इस वजह से रात के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। इसी क्रम में बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बादलों के कारण दिन के तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सभी संभागों के जिलों का मौसम मुख्यत: शुष्क रहा। बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। साथ ही यह मंगलवार के न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 2.8 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रहा था। यह सोमवार के अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 0.8 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा था।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। इसके असर से दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे लगे दक्षिणी पाकिस्तान पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। इन दो मौसम प्रणालियों के असर से हवाओं का रुख दक्षिणी एवं दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है। हवाओं के साथ नमी आने के कारण मध्यम स्तर के बादल आ गए हैं। इस वजह से रात के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। बुधवार को दिन के तापमान में कुछ गिरावट हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.